Government Jobs In Ap 2024 for 12th Pass >> AP TET Jobs 2024 Notification, Apply Online

Government Jobs In Ap 2024 for 12th Pass >> AP TET Jobs 2024 Notification, Apply Online

एपी टीईटी 2024 अधिसूचना 10 जून 2024 को आंध्र प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रकाशित की जाती है। इसके अलावा, एपी टीईटी 2024 पंजीकरण का सीधा लिंक आधिकारिक तौर पर जारी होने के बाद इस पृष्ठ पर व्यवस्थित किया जाएगा जो 16 तारीख से सक्रिय होगा और जून 2024 से 16 जुलाई 2024 तक रहेगा । फिर, उम्मीदवार अद्यतन जानकारी की जाँच करके आसानी से इस पृष्ठ से अपनी एपी टीईटी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। साथ ही, AP TET परीक्षाएं 6 से 21 अगस्त 2024 तक आयोजित होने जा रही हैं ।

AP TET Jobs 2024 Notification, Apply Online

Organization Name Commissioner of School Education  Andhra Pradesh
Exam Name Andhra Pradesh Teacher Eligibility Test
AP TET Application Form Starting date 16th June 2024
AP TET Application Form Closing Date 16th July 2024
Exam Date 6th To 21st August 2024
Application Mode Online
Category Teacher Jobs
Job Location Andhra Pradesh
Official Site cse.ap.gov.in/ aptet.apcfss.in

महत्वपूर्ण तिथियां

आयोजन  पिंड खजूर। 
एपी टीईटी 2024 परीक्षा अधिसूचना जारी करने की तिथि 10 जून 2024
एपी टीईटी पंजीकरण 2024 शुरू होने की तिथि 16 जून 2024
एपी टीईटी पंजीकरण की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2024
ऑनलाइन मॉक टेस्ट 26 जुलाई के बाद
एपी टीईटी परीक्षा प्रवेश पत्र 2024 25 जुलाई 2024
एपी टीईटी परीक्षा तिथि 2024 6 से 21 अगस्त 2024
एपी टीईटी 2024 प्रारंभिक कुंजी 31 अगस्त 2024
एपी टीईटी 2024 उत्तर कुंजी आपत्तियां 1 से 7 सितंबर 2024
एपी टीईटी 2024 अंतिम कुंजी 12 सितंबर 2024
एपी टीईटी 2024 परिणाम 14 सितंबर 2024

 आवेदन शुल्क 

  • APTET के लिए पात्रता मानदंड के बारे में खुद को संतुष्ट करने के बाद उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए 15.06.2024 से 15.07.2024 के बीच ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से 500.00 रुपये का शुल्क देना होगा। APONLINE ई-सेवा पर शुल्क प्राप्त होने पर उम्मीदवार को एक ‘जर्नल नंबर’ जारी किया जाएगा जिसके साथ वह ऑनलाइन आवेदन जमा करने के साथ आगे बढ़ सकता है। जर्नल नंबर जारी करने का मतलब यह नहीं है कि उम्मीदवार ने ऑनलाइन आवेदन जमा करना पूरा कर लिया है। यह केवल प्राप्त शुल्क की पुष्टि है।

 पात्रता

  • APTET-अगस्त, 2024 के लिए आवेदन करने के समय उम्मीदवार के पास श्रेणी I से V कक्षाओं (पेपर – IA) और श्रेणी I से V कक्षाओं (पेपर आईबी) के लिए विशेष शिक्षा के संबंध में शिक्षक के लिए निर्धारित न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए। और कक्षा VI से VIII (पेपर- II (A)) और पेपर II B कक्षा VI से VIII के लिए विशेष शिक्षा शिक्षकों के संबंध में नीचे दिया गया है।

5.1. पेपर- I A (कक्षा I से V) के लिए न्यूनतम योग्यता:

मैं। कम से कम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट/सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो)
(या)
ii.
एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियम, 2002 (या) के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ इंटरमीडिएट / सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (जो भी नाम से जाना जाता है)
। कम से कम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट / सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) (या)
iv. कम से कम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट / सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा)
(या)
बनाम प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक और दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो)
(या)
vi. कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक (बी.एड)
(या)
vii. न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन और तीन वर्षीय एकीकृत बी.एड/एम.एड.

नोट 1:- अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/बीसी/पीएच
उम्मीदवारों को अर्हक अंकों में 5% तक की छूट दी गई है।

5.2. पेपर- I बी (कक्षा I से V) (विशेष स्कूल) के लिए न्यूनतम योग्यता: आरसीआई योग्यता प्रारंभिक: – इंटरमीडिएट / वरिष्ठ माध्यमिक और दो वर्षीय डी.एड। विकलांगता की किसी भी श्रेणी में विशेष शिक्षा
(या)
इंटरमीडिएट / सीनियर सेकेंडरी और विकलांगता की किसी भी श्रेणी में एक वर्षीय डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन (डीएसई)।
(या)
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा में 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के साथ समुदाय आधारित पुनर्वास (डीसीबीआर) में डिप्लोमा।
(या)
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा में 6 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के साथ समुदाय आधारित पुनर्वास (पीजीडीसीबीआर) में स्नातकोत्तर डिप्लोमा।
(या)
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा में 06 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के साथ मल्टी रिहैबिलिटेशन वर्कर (MRW) में डिप्लोमा।
(या)
बधिरों को पढ़ाने में जूनियर डिप्लोमा।
(या)
दृश्य हानि में प्राथमिक स्तर के शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम।
(या)

व्यावसायिक पुनर्वास में डिप्लोमा – मानसिक मंदता (डीवीआर-एमआर) / व्यावसायिक प्रशिक्षण और रोजगार में डिप्लोमा – मानसिक मंदता (डीवीटीई-एमआर) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा में 06 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के साथ।
(या)
विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा में 06 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के साथ हियरिंग लैंग्वेज एंड स्पीच (डीएचएलएस) में डिप्लोमा।
(या)
इंटरमीडिएट / सीनियर सेकेंडरी किसी भी आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त योग्यता के साथ न्यूनतम एक वर्ष की अवधि और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा में 06 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स पास किया हो।
(या)
आरसीआई द्वारा अनुमोदित कोई अन्य समकक्ष योग्यता।

टीईटी पेपर II-ए (कक्षा VI-VIII) (नियमित स्कूल) के लिए न्यूनतम योग्यता:

गणित और विज्ञान शिक्षक/सामाजिक अध्ययन शिक्षक/भाषा शिक्षक
i.
बी.एड., (या) के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 50% अंक या तो ग्रेजुएशन (या) में
। इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई मान्यता मानदंडों और प्रक्रिया विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्षीय शिक्षा स्नातक।
(या)
iii. कम से कम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट/सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 4 वर्षीय स्नातक (बी.ई.आई.एड)
(या)
iv. कम से कम 50% अंकों के साथ इंटरमीडिएट / सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और 4 वर्षीय बीए / बी.एससी। ईडी। या बीएएड/बी.एससी.एड।
(या)
वी। कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1 वर्ष बी.एड (विशेष शिक्षा)
(या)
vi. न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन और तीन वर्षीय एकीकृत बी.एड-एम.एड.

नोट 1:- स्नातक में अंकों का न्यूनतम प्रतिशत उन पदधारियों पर लागू नहीं होगा, जिन्होंने 29 जुलाई, 2011 से पहले ही बैचलर ऑफ एजुकेशन या बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन या समकक्ष पाठ्यक्रम में प्रवेश ले लिया था।
नोट 2:- तक की छूट अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / बीसी / पीएच उम्मीदवारों को योग्यता अंकों में 5% की अनुमति है।

भाषा शिक्षक (कक्षा VI से VIII):

वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में संबंधित भाषा के साथ स्नातक (या) ओरिएंटल भाषा में स्नातक (या इसके समकक्ष) (या) साहित्य में स्नातक (या) संबंधित भाषा में स्नातकोत्तर और भाषा पंडित प्रशिक्षण प्रमाणपत्र / बी.एड संबंधित भाषा के साथ एक के रूप में भाषा
शिक्षकों के संबंध में पद्धतियों की।

5.3. टीईटी पेपर II-बी (कक्षा VI-VIII) (विशेष स्कूल) के लिए न्यूनतम योग्यता::

आरसीआई योग्यता माध्यमिक: बीएड (विशेष शिक्षा) के साथ स्नातक / बी.एड। (सामान्य) विशेष शिक्षा में एक वर्षीय डिप्लोमा / बी.एड। (सामान्य) विशेष शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा
/ बी.एड। (सामान्य) के साथ पोस्ट ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन (पीजीडीसी) / पीजी डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन (मानसिक मंदता) / पीजी डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन (बहु विकलांगता: शारीरिक) और न्यूरोलॉजिकल) / पीजी डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन (लोकोमोटर इंपेयरमेंट एंड सेरेब्रल पाल्सी) / सेकेंडरी लेवल टीचर ट्रेनिंग कोर्स इन विजुअल इम्पेयरमेंट / सीनियर डिप्लोमा इन टीचिंग द डेफ / बीए बी.एड। दृश्य हानि में / आरसीआई द्वारा अनुमोदित कोई अन्य समकक्ष योग्यता।

Notification – Click Here

Official Website – Click Here

Leave a Comment